गलती से कट गया है आपका Traffic E-Challan? जानें इसे कैसे कैंसिल करवाएं

Traffic E-Challan: अगर आपके साथ भी गलती से ई-चालान कटने जैसी घटना हुई है तो घबराने की बात नहीं है। आज यहां हम आपको बताएंगे कि गलत ई-चालान को कैसे कैंसिल करवाया जा सकता है।

By Ramsawrup Tard

Published on:

6:26 PM

Traffic E-Challan: इस बात से तो आप सभी वाकिफ होंगे कि सरकार ट्रैफिक के नियमों को लेकर काफी ज्यादा जागरूक हो गई है और नियमों के पालन करने पर पूरा जोर दे रही है। लेकिन कुछ लोग ऐसे हैं जो जाने अनजाने में ट्रैफिक के नियम के खिलाफ ड्राइविंग करते हैं जिसका हर्जाना उन्हें चालान के तौर पर ऑफलाइन भरना होता था लेकिन अब टेक्नोलॉजी के इस टाइम में सब कुछ ऑनलाइन होने लग गया है।

सरकार ने अब एक नया सिस्टम लागू कर दिया है जिससे यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर चालान चालान सीधे वाहन मालिक के मोबाइल पर मैसेज के रूप में पहुंच जाता है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि बिना किसी गलती के भी किसी व्यक्ति का ई-चालान कट जाता है। ऐसी स्थिति में आप क्या कर सकते हैं और इसे कैसे रद्द करवा सकते हैं, आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं।

ई-चालान क्या होता है?

ई-चालान एक डिजिटल चालान है, जो ऑटोमैटिक कैमरों और ट्रैफिक मॉनिटरिंग सिस्टम के माध्यम से जारी किया जाता है। जब कोई वाहन ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करता है तो कैमरा उसकी तस्वीर खींच लेता है और सिस्टम उस वाहन के पंजीकरण नंबर के आधार पर चालान जनरेट कर देता है। वाहन मालिक को यह चालान एसएमएस के जरिए प्राप्त होता है, जिसे वह ऑनलाइन पोर्टल या मोबाइल ऐप के माध्यम से भुगतान कर सकता है।

गलती से ई-चालान कटने के संभावित कारण

कई बार ई-चालान गलती से भी कट सकता है। इसके कुछ संभावित कारण निम्नलिखित हो सकते हैं:

  • ट्रैफिक कैमरे द्वारा गलत नंबर प्लेट स्कैन हो जाना।
  • किसी और वाहन की गलती का चालान आपके वाहन पर जारी हो जाना।
  • सिस्टम की तकनीकी गड़बड़ी के कारण चालान जारी होना।
  • ट्रैफिक पुलिस द्वारा गलती से गलत नंबर दर्ज कर देना।

अगर आपका ई-चालान गलती से कट गया है तो आप इसे रद्द करवाने के लिए नीचे दिए गए तरीके को अपना सकते हैं।

गलत ई-चालान को कैंसिल करवाने की प्रक्रिया

1. आधिकारिक पोर्टल पर जाएं

अगर आपका ई-चालान गलत तरीके से कटा है तो सबसे पहले आपको अपने राज्य के ट्रैफिक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहां पर ई-चालान संबंधित सेक्शन में जाकर अपनी चालान की जानकारी प्राप्त करें।

2. चालान की डिटेल जांचें

वेबसाइट पर लॉगिन करने के बाद आपको अपने वाहन नंबर और चालान नंबर को दर्ज करके चालान की पूरी डिटेल देखनी होगी। यहां आपको यह चेक करना होगा कि चालान सही में गलत तरीके से कटा है या नहीं। अगर यह गलती से जारी हुआ है तो फिर आगे की प्रोसेस अपनाएं।

3. शिकायत दर्ज करें (Dispute Option चुनें)

यदि चालान गलत तरीके से कटा है, तो पोर्टल पर ‘Dispute’ या ‘विवाद दर्ज करें’ का ऑप्शन मिलेगा। इस पर क्लिक करके अपनी शिकायत दर्ज करें। इसमें आपको यह स्पष्ट करना होगा कि चालान क्यों गलत है और आपके पास क्या सबूत हैं।

4. प्रमाण (एविडेंस) अपलोड करें

आपकी शिकायत को मजबूत बनाने के लिए आपको ठोस प्रमाण जमा करने होंगे। इसमें आप नीचे दिए गए प्रूफ सबमिट कर सकते हैं:

  • आपके वाहन की तस्वीर, जो यह साबित करे कि उल्लंघन के समय वह वहां मौजूद नहीं था।
  • गाड़ी का GPS ट्रैकिंग डेटा, जिससे यह पुष्टि हो सके कि वाहन उस स्थान पर नहीं था।
  • डैशकैम वीडियो, जो चालान को गलत साबित कर सके।
  • गाड़ी के कागजात, जो यह दिखाएं कि नंबर प्लेट गलत पढ़ी गई है।

5. ट्रैफिक विभाग की समीक्षा और नोटिस का इंतजार करें

शिकायत दर्ज करने के बाद ट्रैफिक विभाग द्वारा इसे जांचा जाता है। यदि आपकी शिकायत सही पाई जाती है तो चालान को रद्द कर दिया जाता है। कई राज्यों में यह प्रोसेस ऑनलाइन पूरी हो जाती है जबकि कुछ मामलों में आपको ट्रैफिक विभाग के दफ्तर में पर्सनली जाकर अपनी बात रखनी पड़ सकती है।

6. चालान कैंसिल होने का प्रमाण प्राप्त करें

अगर आपकी शिकायत मान्य पाई जाती है और चालान रद्द कर दिया जाता है तो आपको ट्रैफिक विभाग की ओर से एक प्रमाण पत्र या नोटिस दिया जाता है।

Ramsawrup Tard

राम को मीडिया इंडस्ट्री में लिखने का पिछले 6 साल से ज्यादा का अनुभव है। इन्होंने कंटेंट राइटर की पोस्ट से अपने करियर की शुरुआत की थी अब इस पोर्टल पर टेक और ऑटो सेक्शन के लिए काम कर रहे हैं।

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